B.Ed Course Closed: B.Ed कोर्स हुआ बंद शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता में किए जायेंगे बदलाव, देखें पूरी जानकारी

B.Ed Course : B.Ed स्टूडेंट के लिए यहां बड़ी खबर है क्योंकि सरकार द्वारा b.Ed कोर्स को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है साल 2023 में भर्ती में न्यूनतम योग्यता के लिए रूल्स में बदलाव किए जाएंगे।

B.Ed कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बुरी खबर है, क्योंकि B.Ed कोर्स को सरकार द्वारा पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है, सरकार द्वारा 6 साल बाद 2030 में हो रही शिक्षक भर्ती की योग्यता के नियमों में भी बदलाव किए जाएंगे, आगामी शिक्षक भर्ती मे सरकार द्वारा अब 4 वर्ष एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के आधार पर ही शिक्षक भर्ती में चयन होगा।

D.El.Ed कोर्स भी हुआ बंद

सरकार द्वारा हाल ही में बीएड कोर्स को लेकर बड़ फैसला लिया है, जिसमें सरकार द्वारा B.ed और D.El.Ed को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है, सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में अब B.Ed और D.El.Ed को इसी साल तक योग्य माना जाएगा, उसके बाद आगामी शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता में बदलाव की जाएगी, सरकार द्वारा यह नई शिक्षा नीति के तहत यह निर्णय लिया गया है, सरकार का उद्देश्य उच्च शिक्षा गुणवत्ता को बढावा देना है।

सरकार द्वारा दिए कोर्स को बंद करने के बाद अब शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता के नियमों में बदलाव किए जाने शुरू कर दिए हैं, यानी कि सरकार द्वारा b.ed और डीएलएड कोर्स को बंद करने के बाद नए शिक्षा नीति और नए योग्यता नियम को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयारी शुरू कर दी गई है।

सरकार द्वारा दिए गए अंतिम स्टेटमेंट के अनुसार साल 2030 में किए जाने वाले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तय मानक के आधार पर बहुविभिषेक संस्थान को विकसित करने का कार्य भी पूर्ण रूप से शुरू किया जा चुका है इसके लिए पूरी तरह से सरकार द्वारा तैयारी की जा रही है।

अन्य पड़े : BCECE 2024 Exam: Important Dates, Eligibility, and Registration Process

4 साल के B.ed और D.EL.ED कोर्स भी होंगे बंद

2 साल के B.ed और D.EL.ED कोर्स को बंद करने के बाद अब एनसीटीई में चार वर्षीय B.Ed कोर्स BA B.Ed और BSC B.Ed को भी बंद करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अब संस्थान द्वारा नए छात्रों को B.ed और D.EL.ED, BA B.Ed और BSC B.Ed के अंतर्गत अब ऐडमिशन नहीं लिया जा रहा है.

सरकार द्वारा संस्थानों में कोई चेतावनी दी गई है कि वर्तमान में चल रहा है b.Ed कोर्स के बाद अब नए एडमिशन को नहीं दिया जाना है जिसके तहत सरकार द्वारा नए कोर्स यानी कोर्स को शुरू करने की अनुमति दी गई है.

सरकार द्वारा 6 साल बाद यानी सन 2020 में की जाने वाली शिक्षक भर्ती की योग्यता में बदलाव किए जाने हैं जिसके तहत 2 वर्षीय और 4 वर्षीय को अमान्य माना जाएगा, और नई शिक्षा नीति के तहत 4 वर्षीय ईटीपी कोर्स के आधार पर ही शिक्षकों की भर्ती कराई जाएगी। वहीं द्वितीय वर्ष सन 2027-22 में डीएलएड और b.ed के सभी प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को भी पूरी तरह से निरस्त किया जाए।

ITEP कोर्स के तहत होगी शिक्षक भर्ती

सरकार द्वारा b.ed और डीएलएड को बंद करने के बाद एक नए कोर्स को इंट्रोड्यूस किया गया है जिसे ITEP कहते हैं जो 4 साल का कोर्स है, साल 2030 में होने वाली शिक्षक भर्ती में ITEP कोर्स के तहत ही शिक्षकों की भर्ती कराई जाएगी, इस कोर्स में b.ed और डीएलएड के पुराने पाठ्यक्रमों को पूर्ण रूप से बंद करके अब नई शिक्षा नीति के तहत में परीक्षण और पाठ्यक्रमों को जोड़ा जाएगा।

Leave a Comment